Sunday, May 05, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों द्वारा नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षणन्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एक अग्रणी साधारण बीमा कंपनी) और हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड (क्षेत्र का एक स्थापित क्षेत्रीय बैंक) ने एक समझौते के अनुसार हस्ताक्षर किए।टौणी देवी में बेशक दो-दो पब्लिक टॉयलेट, फिर भी यात्री खुले में जाने को मजबूर महिला यात्रियों को आ रही खासी दिक्कतजिला स्तरीय आनी मेला सात से मई तक देवी देवताओं के आगमन से शुरू होगा प्राचीन मेलाबाहु मेला धूमधाम से सम्पन्न हिमाचली गायक राज ठाकुर के नाम रही रात्रि सांस्कृतिक संध्याजमा दो विद्यालय निरमंड में जल संरक्षण पर जागरूकता रैली आयोजितआनी में सचेत संस्था के रक्तदान शिविर में 160 लोगों ने किया रक्तदानसेक्टर अधिकारियों के लिए  ईवीएम प्रशिक्षण  कार्यशाला आयोजित 
-
राज्य

 में बे मौसमी सब्जियां उगा कर किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत  बने भनोता  के संजीव कुमार चम्बा

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | October 25, 2023 04:56 PM
 
 
 उपनिदेशक कृषि विभाग चम्बा 
 
 बे मौसमी सब्जियों का उत्पादन कर किसान अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर रहे हैं….
 
चम्बा,
 
चंबा विकासखंड  के ग्राम पंचायत भनोता  के गाँव ठुकरला के संजीव कुमार बे मौसमी सब्जियों का उत्पादन कर अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करने के साथ-साथ लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बने हैं। संजीव कुमार माह अगस्त और सितंबर  में तीन बीघा भूमि पर वे मौसमी सब्जी मटर, फ़्रांसबीन, गोभी, मूली ,बेंगन, ब्रोकली ,पालक की फसल तैयार कर बाजार में अच्छी कीमत पर सब्जियां बेच रहे हैं। इस कार्य में उनके साथ चार से पांच किसान और भी जुड़े हैं।
 
भनौता के किसान संजीव कुमार का कहना है कि किसान  कृषि विभाग से बहुमूल्य जानकारी हासिल कर  लाभ ले सकते हैं बेशर्त जी जान तोड़ मेहनत करें तो  अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकते हैं ।
 
 संजीव कुमार ने बताया कि बे मौसमी सब्जियों के उत्पादन के लिए मुझे कृषि विभाग चंबा द्वारा प्रेरित किया गया विभाग के सहयोग एवं परामर्श से सभी प्राकृतिक संसाधनों के प्रयोग से यहां बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन में बेहतरीन कार्य हुआ हैऔर  मुझे बेमौसमी सब्जियों के उन्नत किस्म के बीज भी कृषि विभाग द्वारा मुहैया करवाए गए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा नौकरी की तलाश में संघर्ष कर रहे हैं उस से बेहतर यह रहे गा कि बेरोजगार युवा भी अपनी भूमि पर बे मौसमी सब्जियां उगा कर रोजगार का साधन अपना सकते है।
 
उन्होंने बताया कि चंबा कृषि विभाग द्वारा मुझे 50 प्रतिशत अनुदान राशि पर ट्रैक्टर मुहैया करवाया गया है उन्होंने यह भी कहा कि सिंचाई सुविधा न होने के कारण भू संरक्षण विभाग द्वारा पानी के टैंक के निर्माण के लिए 36 हजार की राशि उपलब्ध कराई गई,साथ में पावर ड्रिप  उन्हें 80 प्रतिशत अनुदान राशि पर उपलब्ध हुआ जिससे वह आसानी से अपने खेतों की सिंचाई कर रहे हैं।
 
संजीव कुमार बताते हैं कि  बे मौसमी सब्जियों के उत्पादन मटर, फ़्रांसबीन, गोभी, मूली ,बेंगन, ब्रोकली ,पालक की फसल तैयार कर बिक्री कर रहे हैं।  देश व प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के मुकाबले बे मौसमी होने के कारण, व्यापारी किसानों से खेतों में ही अच्छे दामों में  खरीद रहें हैं।इन बे मौसमी सब्जियों से   लगभग 4 से 5 लाख वार्षिक आय  हो रही है इसके लिए उन्होंने कृषि विभाग तथा हिमाचल प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया और कहा कि सरकार किसानों के लिए और भी  सुविधा सुविधाऐं व योजनाएं तथा उन्नत तकनीक  लेकर आएं जिससे किसान और अधिक समृद्धशाली  हो सके।
 
 उपनिदेशक  कृषि विभाग ने डॉ कुलदीप धीमान ने कहा कि जिला चंबा की विविध जलवायु होने के कारण यहाँ वे मौसमी सब्जियों के उत्पादन की अधिक सम्भावनाएं मौजूद हैं।
 
 जिला के किसानों की सिंचाई की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए  विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से शत प्रतिशत अनुदान पर दूर दराज नालों से पानी को सिंचाई कुहल के माध्यम से किसानों के खेतों तक पहुँचाया गया I पानी को इकत्रित करने के लिए किसानों के खेतों में जल भण्डारण टैंक बनाए गये तथा किसानों के खेतों में 80 प्रतिशत अनुदान पर सूक्ष्म सिंचाई प्रणालियाँ स्थापित की गई हैं I और पिछले कुछ वर्षों में लगभग 2000 हेक्टेयर क्षेत्र पर सूक्षम सिंचाई सुविधाएँ स्थापित की गई हैं I उन्होंने कहा कि सूक्षम सिंचाई सुविधाएँ स्थापित करने के लिए पिछले दो वर्षों में निति आयोग से कृषि विभाग को लगभग 150 लाख की धनराशि भी प्राप्त हुई है I जिन्हें कृषि आधारित विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए  व्यय किया जा रहा है |
 
भू संरक्षण अधिकारी चंबा डॉ . संजीव कुमार मन्हास ने कहा कि फब्बारा सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के बाद पानी की बचत होती है इसलिए कम पानी से अधिक क्षेत्रफल में सिंचाई की जा रही है I दूसरा सिंचाई करने में समय की बचत होती है और सही मात्रा में फसल को पानी मिलाने से पैदावार में बढ़ोतरी हो रही है।
 
 उन्होंने बताया कि जिला चंबा का भौगोलिक क्षेत्रफल लगभग 692 हज़ार हैक्टेयर है, जिसमे से केवल 41.80 हज़ार हैक्टेयर भूमि पर मक्की, धान व गेहूँ  की Lavkar अनाज की फसलें की खेती की जा रही है।लेकिन अब यहां के किसानों का भी नगदी बे मौसमी सब्जियों की और उनका रुझान बढ़ रहा है और लगभग 2200 हैक्टेयर क्षेत्रफल में सब्जी उत्पादन किया जा रहा है।  इससे  किसानों की आर्थिकी  मजबूत हो रही है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राज्य खबरें
स्वतंत्र-निष्पक्ष चुनावों के लिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा राज्य कर एवं आबकारी विभाग -डॉ. यूनुस बैसाखी पर्व का इतिहास और महत्व: डॉ विनोद नाथ लोक सभा चुनाव का आगाज, भाजपा ने लोक सभा चुनावों का बिगुल फूंका राज्यपाल ने किया प्रो. प्रमोद शर्मा की पुस्तक का विमोचन मतदाता सूची में जोड़े जा रहे हैं मतदाताओं के नाम- अपूर्व देवगन सरस्वती नगर महाविद्यालय में युवाओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा आज की बिग ब्रेकिंग फेसबुक हुआ क्रैश प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में पंजीकरण करवाएं लाभार्थी विकास खंड हरोली की ग्राम पंचायत छेत्रां के गांव बीदरवाल में खोली जाएंगी उचित मूल्य की दुकान
-
-
Total Visitor : 1,64,93,145
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy